• info@merrychristmaswishesonline
  • Tyagal, Patan, Lalitpur

मक्खन या क्रीम – क्या अंतर है?

फेस क्रीम, लोशन और तेल त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखता है ऐसे समय में जब हमारे दरवाजे के बाहर की गतिविधियां अधिक मांग और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में हैं, त्वचा अपने शरीर की प्राकृतिक नमी और पोषक तत्वों को खो देती है, तेजी से सुस्त और झुर्रीदार हो जाती है।

इस कारण से, आपकी त्वचा को आवश्यक पोषक तत्वों की रक्षा के लिए फेस क्रीम, लोशन और तेलों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। वे क्लींजर और मॉइस्चराइजर के रूप में काम करते हैं, लेकिन आप इन तीन उत्पादों को कितनी अच्छी तरह जानते हैं?

चेहरे पर लगाई जाने वाली क्रीम

फेस क्रीम

सबसे पहले, क्रीम को ऐसे उत्पाद के रूप में जाना जाता है जो त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करता है। लोशन के रूप में तेल और पानी का उपयोग करता है, लेकिन अधिक तैलीय होता है क्योंकि इसमें वसा की मात्रा अधिक होती है।

नमी बनाए रखते हुए त्वचा को कोमल और स्पर्श करने के लिए हाइड्रेटेड छोड़ देता है ग्रीन टी जैसे एंटीऑक्सिडेंट युक्त चेहरे की क्रीम लालिमा, जलन और त्वचा की सूजन को शांत करने में मदद कर सकता है।

लोशन

लोशन

लोशन तीन उत्पादों में सबसे लोकप्रिय हैं। कुछ तेल बूंदों और पानी के अनुपात के साथ, क्रीम त्वचा की नमी में बंद कर सकती है और सूखापन कम कर सकती है, त्वचा की संवेदनशीलता को शांत कर सकती है और परतदार हिस्सों को हटा सकती है।

यह मुंहासों की उपस्थिति से भी लड़ता है या प्यास के कारण आपकी त्वचा के टूटने की संभावना को थोड़ा कम करता है। चूंकि यह तेल के बिना नमी बरकरार रखता है, लोशन त्वचा को पोषण देता है।

इतना ही नहीं, उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने, खुरदुरे धब्बों और सूखेपन को ठीक करने और यहां तक ​​कि झुर्रियों की उपस्थिति को धीमा करने के लिए भी यह लोशन जिम्मेदार है।

तेलों

मोटा

दूसरी ओर, इसमें कई सक्रिय तत्व होते हैं जैसे कि फेस क्रीम niacinamide, चाय के पेड़ का तेल और अधिक त्वचा की नमी को रोकता है, बाहरी कारकों के तत्काल वाष्पीकरण को रोकता है।

कई उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने वाले पदार्थ में कोई रसायन नहीं होता है।

हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ उपयोगकर्ताओं को उनके लिए काम करने वाले तेल नहीं मिलते हैं क्योंकि वे त्वचा को परेशान कर सकते हैं। अंदर से बदबू आने के कारण यह त्वचा को प्रभावित करता है।

तेल और क्रीम के बीच अंतर

मक्खन और क्रीम के बीच का अंतर

दोनों के बीच के अंतर को समझने के लिए, हमें कुछ बातों पर विचार करना होगा, उदाहरण के लिए:

अवयव

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, क्रीम संरचना के लिए तेल और पानी दोनों अनुपात साझा करते हैं। चूंकि यह एक तैलीय पदार्थ है, इसलिए यह कुछ तैलीय होता है।

दूसरी ओर, वसा में वसा के अलावा कोई घटक नहीं होता है। इसमें आवश्यक तेल, वाहक तेल और पौष्टिक तेल शामिल हो सकते हैं।

समारोह

क्रीम चेहरे को नमी प्रदान करती हैं। साथ ही, तेल नमी बरकरार रखता है और एक नई परत बनाता है जो पानी को वाष्पित होने से रोकता है।

त्वचा प्रकार

तेल अपनी सुगंध के कारण कुछ के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, और क्रीम सभी प्रकार की त्वचा को कवर कर सकते हैं।

आवेदन

लागू

क्या आप उन दोनों को मिलाकर उन सभी नमी को प्राप्त कर सकते हैं जो आप उनसे प्राप्त कर सकते हैं? त्वचा की देखभाल उत्पाद? इसका जवाब है हाँ! आप क्रीम और तेल दोनों का आनंद ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान रखें कि सबसे नाजुक उत्पादों को तेल में जाने से पहले फेस क्रीम के रूप में लगाना चाहिए।

क्रीम मुख्य रूप से जाती है क्योंकि यह क्रीम की तुलना में हल्का होता है, और तेल आपके चेहरे पर नमी को सील करने का काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *