• info@merrychristmaswishesonline
  • Tyagal, Patan, Lalitpur

मेकअप सेफ्टी टिप्स: अपनी आंखों की सुरक्षा कैसे करें

आज पूरी दुनिया में महिलाएं आंखों के सौंदर्य प्रसाधन लगाती हैं। यद्यपि धार्मिक और सांस्कृतिक कारण हैं, बहुत से लोग इन उत्पादों का उपयोग करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि वे अपने आकर्षण को बढ़ाएंगे।

जबकि इस सौंदर्य अभ्यास के लाभ हैं, शोध से बहुत कुछ पता चलता है जटिलताओं और प्रतिकूल प्रभाव उदाहरण के लिए महिलाओं को जिन बातों को जानना आवश्यक है:

  • मेकअप में इस्तेमाल होने वाले पदार्थ और रसायन एलर्जी का कारण बन सकते हैं जो आपकी आंखों में सूजन, जलन या संक्रमण का कारण बन सकते हैं।
  • आईलाइनर या मस्कारा लगाते समय गलती से कॉर्निया क्षतिग्रस्त होने की आशंका रहती है।

हालांकि, आप निम्नलिखित सरल मेकअप सुरक्षा युक्तियों पर उचित ध्यान देकर अपनी आंखों की रक्षा कर सकते हैं और सुंदर दिख सकते हैं।

लेकिन चेतावनी का एक शब्द। ये सिफारिशें उचित चिकित्सा देखभाल को प्रतिस्थापित नहीं करती हैं। यदि आपको दृष्टि की समस्या है, तो आपको नेत्र रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

यदि आप पेशेवर परामर्श और उपचार लागत के बारे में चिंतित हैं, तो a कम लागत वाली दृष्टि योजना. ये नीतियां आपको आंखों की जांच, सुधार प्रक्रिया और कॉन्टैक्ट लेंस जैसे उत्पादों के लिए भुगतान करने में मदद कर सकती हैं।

आइए अब सुझावों को देखें।

पता करें कि आपके मेकअप में क्या है

उत्पाद चुनते समय, जानें कि आपके मेकअप में क्या है। कुछ नेत्र सौंदर्य प्रसाधन आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जबकि अन्य लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

फेडरल ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन संयुक्त राज्य अमेरिका में कुछ एडिटिव्स के उपयोग को सख्ती से नियंत्रित करता है। एफडीए अनुमोदित सूची.

अच्छी स्वच्छता लागू करें

कोई भी कॉस्मेटिक लगाने से पहले अपने हाथ और चेहरा धो लें। आपकी त्वचा धूल और बैक्टीरिया जैसे संदूषकों से ग्रस्त होती है, जो छूने पर आपकी आंखों में जा सकते हैं। सफाई से जलन का खतरा कम हो सकता है।

अच्छी स्वच्छता लागू करें

सौंदर्य प्रसाधन साझा न करें

अपना मेकअप चालू रखें और दूसरों का इस्तेमाल न करें। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर में बैक्टीरिया होते हैं, और उदाहरण के लिए, जब आप अपनी चाबियों का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी आंखों में नए रोगाणु लाएंगे।

आपको संभावित संक्रमण हो सकता है। आप उत्पादों को साझा न करके अपनी और दूसरों की रक्षा करते हैं।

मेकअप को धीरे-धीरे और सावधानी से लगाएं

यदि आप नियमित रूप से सौंदर्य प्रसाधन लगाते हैं, तो आप जानते हैं कि समय बिताना कितना महत्वपूर्ण है। परिणाम न केवल सही दिखेंगे, बल्कि आप विफलताओं को भी रोकेंगे।

जब आप जल्दी में होते हैं, तो आप गलती से काजल से अपनी आंखों पर चोट कर सकते हैं या खरोंच सकते हैं और खुद को गंभीर रूप से घायल कर सकते हैं।

यह टिप आदिम हो सकती है, लेकिन आपको केवल अपनी पलक के बाहर की तरफ ही आईलाइनर लगाना चाहिए।

मेकअप लगाएँ

समाप्त हो चुके उत्पादों को त्यागें

आपके सौंदर्य प्रसाधन, जैसे काजल ट्यूब या आई शैडो कंटेनर, नम और अंधेरे क्षेत्रों में बैक्टीरिया के पनपने के लिए सही वातावरण बनाते हैं।

आदर्श रूप से, आपको बोतल को तीन महीने से अधिक समय तक खुला नहीं रखना चाहिए, भले ही उत्पाद की समय सीमा समाप्त न हुई हो। आप मेकअप का उपयोग करना चाह सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना सबसे अच्छा है, इसलिए आप आंखों के संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं।

कब छोड़ना है यह जानने के लिए एक टिप। जब आप किसी आइटम का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो तारीख रिकॉर्ड करने के लिए एक स्थायी मार्कर का उपयोग करें। आप कब आवेदन करना बंद कर देंगे, यह जानने के लिए नियमित रूप से इतिहास देखें।

सोने से पहले आंखों का मेकअप हटा दें

सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा युक्तियों में से एक है सोने से पहले आंखों का मेकअप हटाना, क्योंकि काजल आपकी पलकों पर चिपक सकता है या आपके आंसू नलिकाओं को रोक सकता है।

सफाई करते समय कोमल रहें और आसपास रगड़ें नहीं। आप जो क्लींजर इस्तेमाल करें वह आंखों के लिए कोमल होना चाहिए। बेबी शैम्पू एक अच्छा क्लींजर है।

कॉन्टैक्ट लेंस के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

संपर्क लेंस मालिकों के लिए सुरक्षा युक्ति

यदि आप संपर्क करते हैं, तो अवशेष आंखों में जाने से बचें। ऐसे उत्पाद चुनें जो ढहते नहीं हैं, जैसे कि क्रीम आई शैडो।

कोई भी कॉस्मेटिक लगाने से पहले हमेशा अपने लेंस पहनें।

महत्वपूर्ण लेख

इन विचारों को लागू करने से सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग से होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद मिलेगी, आपको अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए किसी भी स्थिति में सावधान रहने की आवश्यकता है। संक्रमण और दृष्टि समस्याओं से अवगत रहें, और समस्या होने पर तुरंत नेत्र रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *